Durga Pooja – The Hindu Festival,in India date and time 2019 festivalfunda.com

durga puja wikipedia

0
969
Durga-Puja-in-india
Durga-Puja-in-india

Druga Pooja – Hindu Festival 2019

Durga Pooja :

हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार, पारंपरिक रूप से अश्विन (सितंबर – अक्टूबर) के महीनों में 10 दिनों के लिए आयोजित किया जाता है. हिंदू कैलेंडर के सातवें महीने और विशेष रूप से बंगाल,असाम और अन्य पूर्वी भारतीय राज्यों में मनाया जाता है। दुर्गापूजा, की जीत का जश्न मनाता है दैत्य राजा महिषासुर पर देवी दुर्गा। नवरात्रि के रूप में दिन की शुरुआत होती है. नौ रात का त्यौहार जो दिव्य स्त्रैण मनाता है।

Durga Puja Hindu festival
Durga Puja Hindu festival

दुर्गा पूजा का पहला दिन महालया होता है, जो देवी के आगमन का संकेत देती है Or छठवें दिन देवी की पूजा और पूजा शुरू होती है। निम्नलिखित तीन दिन की देवगीत की पूजा उनके विभिन्न रूपों में दुर्गा लक्ष्मी और सरस्वती के रूप में की जाती है। विजयादशमी (विजय का दसवां दिन) के साथ उत्सव का समापन होता है, जब भारी मंत्रोच्चार और ढोल-नगाड़ों के बीच मूर्तियों को विशाल जुलूसों में स्थानीय नदियों में ले जाया जाता है. जहां उन्हें विसर्जित किया जाता है। यह प्रथा हिमालय में अपने घर और अपने पति शिव के प्रस्थान का प्रतीक है। देवी की छवियां – एक शेर के सामने राक्षस राजा महिषासुर पर हमला करते हुए – विभिन्न पंडालों (विस्तृत रूप से सजाए गए बांस की संरचनाओं और दीर्घाओं) और मंदिरों में रखी गई हैं।

LEARN MORE MAA DURGA POOJA

माँ दुर्गा जी की चालीसा

दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा ये पोस्ट और श्री दुर्गा माता की चालीसा अगर अच्छी लगे तो अपने फेसबुक आदि पर पोस्ट को शेयर जरुर करे ताकि सभी भक्ति का अनादं ले सकते अगर आपको किसी चीज की जानकारी की पोस्ट चाहिए तो निचे कमेंट करे उसी प्रकार की पोस्ट आपको देखने को मिलगी धनयवाद माता रानी आप सभी पर अपनी क्रप्या बनाये रखे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here