Ganesh Chaturthi 2019 – गणेश चतुर्थी पर्व तिथि व शुभ मुहूर्त 2019

Ganesh Chaturthi 2019 , शुभ मुहूर्त 2019, क्या है पूजा विधि एवं महत्व

0
206
Ganesh Chaturthi Kab Hai 2019
Ganesh Chaturthi Kab Hai 2019

गणेश चतुर्थी पर्व तिथि व शुभ मुहूर्त 2019, क्या है पूजा विधि एवं महत्व

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत ही खास त्यौहार है। इस दिन भगवान श्री गणेश का जन्म हुआ था हर साल  भाद्रपद महीने में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग गणेश भगवान की पूजा करते हैं, इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार सितंबर महीने में मनाया जा रहा है। जिसको लेकर तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि गणेश चतुर्थी की तैयारी कैसे करें और Ganesh Chaturthi शुभ मुहूर्त क्या है।

Ganesh Chaturthi Date 2019: गणेश चतुर्थी, क्या है पूजा विधि एवं महत्व

गणेश चतुर्थी 2019: इस साल गणेश चतुर्थी” 2 सितंबर को मनाई जाएगी 2 सितंबर को सोमवार का दिन पड़ता है। इस खास दिन पर पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 11:04 से 1:37 तक है, पूजा का शुभ मुहूर्त करीब 2 से 3 घंटे की अवधि का है।

“गणेश चतुर्थी” का त्योहार चतुर्दशी के 10 दिन बाद समाप्त होता है। यानी कि गणेश चतुर्थी का त्यौहार 10 दिन तक लगातार मनाया जाता है, जिसे गणेश विसर्जन दिवस के रूप में भी जाना जाता है। चतुर्दशी पर भक्त जुलूस निकालकर भगवान श्री गणेश की मूर्ति को जल में विसर्जित करते हैं। 10 दिन तक चलने वाले श्री “गणेश चतुर्थी” उत्सव को 2 सितंबर से मनाया जाएगा।

Ganesh-Visarjan-Date-2019
Ganesh-Visarjan-Date-2019

Ganesh Chaturthi गणेश चतुर्थी पूजन विधि:

“गणेश चतुर्थी” इस दिन भगवान श्री गणेश जी को विभिन्न प्रकार के वस्त्र से सजाकर उचित आसन देकर पूजा करके स्थापित किया जाता है। पूरे विधि विधान से गणेश जी का पूजन किया जाता है, इस दिन भक्त पूरे पंडाल को सजाते हैं और श्री गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए उनके गीत और भजन के माध्यम से सुंदर प्रस्तुतीकरण किया जाता है, मंत्रों के मधुर उच्चारण से पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है।

Ganesh Chaturthi 2019: कैसे करें श्री गणेश प्रतिमा की स्थापना व पूजा

“गणेश चतुर्थी” के दिन प्रातः काल से निवृत्त होकर श्री गणेश जी की प्रतिमा बनाई जाती है। यह प्रतिमा तांबे मिट्टी या गाय के गोबर से अपने सामर्थ्य के अनुसार बनाई जा सकती है। इसके बाद एक कोरा कलश लेकर उसमें जल भरकर उसे कोरे कपड़े से बांधा जाता है, उसके बाद इस पर श्री गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है इसके बाद श्री गणेश प्रतिमा पर सिंदूर चढ़ाकर उसका पूजन किया जाता है।

श्री गणेश जी को दक्षिणा अर्पित कर उन्हें 21 लड्डुओं का भोग लगाया जाता है, गणेश प्रतिमा के पास पांच लड्डू रखकर बाकी लड्डू पंडितों में बांट दिया जाते हैं। गणेश जी की पूजा शाम तक के समय तक करनी चाहिए पूजा के बाद दृष्टि नीचे रखते हुए चंद्रमा को नहीं देखना चाहिए इसलिए माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा के दर्शन भी नहीं करने चाहिए उसके बाद पंडितों को भोजन करवाकर उन्हें दक्षिणा भी दी जाती है।

Ganesh Chaturthi – इस बार गणेश चतुर्थी पर विशेष सावधानी

गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन कदापि न करें वरना कलंक मिल सकता है, इस त्यौहार पर चंद्र दर्शन करने से मिथ्या का दोष लगता है, भगवान कृष्ण पर बहुमूल्य मणि की चोरी का कलंक इसी चंद्र दर्शन के कारण ही लगा था।

Ganesh Chaturthi Mumbai

गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र में यह त्योहार गणेश उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। यह त्यौहार 10 दिन तक चलता है और अंत में चतुर्दशी पर समाप्त होता है। इस दौरान श्री गणेश जी की भव्य पूजा की जाती है और लोग अपने घरों में भी इस मौके पर श्री गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करते हैं।

गणेश चतुर्थी 2019  शुभ मुहूर्त

2 सितंबर 

मध्याह्न गणेश पूजा – 11:05 से 13:36 

चंद्र दर्शन से बचने का समय- 08:55 से 21:05 (2 सितंबर 2019) 

चतुर्थी तिथि आरंभ- 04:56 (2 सितंबर 2019) 

चतुर्थी तिथि समाप्त- 01:53 (3 सितंबर 2019)

Someone Tag: गणेश चतुर्थी, ganesh chaturthi 2019 date, ganesh chaturthi, ganesh puja 2019, ganapathy

दोस्तों कैसी लगी आपको ये पोस्ट हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताए और पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि सभी लोगो तक पोस्ट आसानी से पहुँच जाये इस तरह की हर त्यौहार की जानकारी और शायरी, status, शुभकामानाये सन्देश पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.festivalfunda.com को बुक मार्क कर लीजिये ताकि आपको हर पोस्ट की जानकारी मिलती रहे.

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here