Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर्व तिथि व मुहूर्त 2019

करवा चौथ पर्व तिथि व मुहूर्त

0
91
karwa-chauth-2019
karwa-chauth-2019

Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर्व तिथि व मुहूर्त

करवा चौथ (Karwa Chauth) का त्‍योहार दीपावली (Diwali) से नौ दिन पहले मनाया जाता है. हिन्‍दू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास की चतुर्थी को आता है.

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ (Karwa Chauth or Karva Chauth) वैसे तो एक व्रत है, लेकिन अब इसने एक उत्‍सव का रूप ले लिया है. यही कारण है कि पहले कुछ जगह तक सीमित रहने वाला यह व्रत अब देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है. वैसे तो हिन्‍दू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए ढेर सारे व्रत है लेकिन करवा चौथ 2019 (Karva Chauth Fast) का विशेष स्‍थान है. इस दिन महिलाएं दिन भर भूखी-प्‍यासी रहकर अपने पतिदेव की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

इस दिन पूरे विधि-विधान से माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने के बाद करवा चौथ की कथा (Karva Chauth Katha 2019) सुनी जाती है. फिर रात के समय चंद्रमा को अर्घ्‍य देने के बाद ही यह व्रत पूरा  होता है. मान्‍यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से सदा सुहागिन होने का वरदान मिलता है. हर साल की तरह इस बार भी करवा चौथ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. अबकी बार करवा चौथ 70 साल बाद मंगल योग बन रहा है. ज्‍योतिषियों विशेष का कहना है कि इस साल के करवा चौथ में रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग है, जिसे बेहद फलदाई माना जाता है.

karwa chauth india
karwa chauth india

करवा चौथ पर्व तिथि व मुहूर्त 2019

करवा चौथ 2019

17 अक्तूबर

करवा चौथ पूजा मुहूर्त- 17:46 से 19:02

चंद्रोदय- 20:20

चतुर्थी तिथि आरंभ- 06:48 (17 अक्तूबर)

चतुर्थी तिथि समाप्त- 07:28 (18 अक्तूबर)

करवा चौथ की पूजन सामग्री 

पूजन सामग्री इस प्रकार है- मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्‍कन, पानी का लोटा, गंगाजल, दीपक, रूई, अगरबत्ती, चंदन, कुमकुम, रोली, अक्षत, फूल, कच्‍चा दूध, दही, देसी घी, शहद, चीनी,  हल्‍दी, चावल, मिठाई, चीनी का बूरा, मेहंदी, महावर, सिंदूर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ और दक्षिणा के पैसे.

dresses for karwa chauth 2019

karwa chauth 2019 and diwali

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here