Raksha Bandhan 2019,कब है रक्षा बंधन 2019 में?,When is Rakhi 2019 Date & Time Festivalfunda.com

raksha bandhan 2019,raksha bandhan 2019 date in india calendar

0
649
raksha bandhan 2019
raksha bandhan 2019 date & time

Raksha Bandhan 2019

Raksha Bandhan 2019 About : रक्षा बंधन के बारे में जाने : Thursday 15 August 2019

दोस्तों रक्षा बंधन भाई बहन के लिए एक खास त्यौहार होता है जिसका इंतजार भाई और बहन दोनों करते है,और अबकी बार यानि इस साल भारत 15 अगस्त 2019 को रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जायेगा,अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये हर बहन रक्षा बंधन के दिन का इंतजार करती है।

श्रावण मास की पूर्णिमा को यह पर्व मनाया जाता है। इस पर्व को मानाने के पीछे कई कहानिया है यदि पुराने समय की बातो को देखे तो इस त्यौहार को भाई बहन की रक्षा का त्यौहार नही बल्कि विजय प्राप्त करने के लिए रक्षा बंधन है, पुराणों में जो कथा लिखी है वह इस प्रकार है.

बहुत पुराने समय की बात है राक्षसों और देवताओ में युद्ध हुआ था और यह युद्ध लगातार 12 सालो तक चला था और आखिर में असुरो ने देवताओ पर विजय प्राप्त कर ली थी और देवराज इंद्र के शिहासन सहित तीनो लोको को जीत लिया था, इसके बाद इंद्र जी देवताओ के गुरू ग्रह बृहस्पति के पास गये और उनसे सलहा मांगी बृहस्पति ने इंद्र देवता को मंत्र उच्चारण के साथ रक्षा विधान करने को कहाँ.

श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन गुरू बृहस्पति जी ने रक्षा विधान संस्कार शुरू किया, इस रक्षा विधान के दोरान मंत्रो का उच्चारण करने रक्षा की पोटली को मजबूत किया गया, पूजा के बाद इस रक्षा की पोटली को देवराज इंद्र की पत्नी शची जिनको इन्द्राणी के नाम से भी जाना जाता है ने इस रक्षा पोटली को देवराज इंद्र के दाहिने हाथ पर बांध दिया.

और इस दाहिने हाथ पर बंधी रक्षा की पोटली के कारण ही इंद्र देव सभी असुरो को हराने और अपना खोया हुआ शासन और खोया हुआ राज्य पाने में कामयाब हुए थे.

आज के समय में ये त्यौहार भाई बहन के प्यार का त्यौहार बन चूका है, और हम ये भी कह सकते है की ये त्यौहार भाई बहन के प्यार को और ज्यादा गहरा करने का त्यौहार है, जिसको मानाने के बाद भाई बहन का प्यार और भी ज्यादा गहरा हो जाता है, इस त्यौहार के दिन एक और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है तो दूसरी तरफ बहन अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए उपवास रखती है.

और इस दिन भाई की कलाई पर जो रेशम का धागा बांधा जाता है वह मात्र रेशम का धागा नही होता बल्कि वह भाई और बहन के अटूट और पवित्र रिश्ते और प्रेम का बंधन और वह रक्षा की पोटली भी होती है और साधारण से दिखने वाले धागे के अंदर वो ही अटूट रक्षा निहित होती है. इस बार राखी बांधने का शुभ महूर्त 26 घंटे 13 मिनट का है.

raksha bandhan 2019
raksha bandhan 2019

Raksha bandhan 2019 Date & Time:

     शुभ मुहूर्त 2019

                                         रक्षाबंधन अनुष्ठान का समय- 05:53 से 17:58
                                                 अपराह्न मुहूर्त- 13:43 से 16:20
                                              पूर्णिमा तिथि आरंभ – 15:45 (14 अगस्त)
                                             पूर्णिमा तिथि समाप्त- 17:58 (15 अगस्त)
                                                   भद्रा समाप्त: सूर्योदय से पहले
राखी बांधने का सबसे मंगलमयी शुभ मुहूर्त : 15 अगस्त को सुबह 7.43 से दोपहर 12.28 बजे तक
दोपहर 2.03 से 3.38 बजे तक

 

दोस्तों कैसी लगी आपको ये पोस्ट निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताए और अच्छी अच्छी पोस्ट पाने के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क करले ताकि आपको हर पोस्ट का पता लग जाये अगर कुछ गलत है तो भी आप कमेंट करके जरुर बताए ताकि हम आपके लिए सुधार कर सके. धन्यवाद रक्षाबंधन के पवन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं,Happy Raksha Bandhan

जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं शायरी

Best Good Morning Shayari for Friends

हैप्पी बर्थडे शायरी हिंदी में

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here